Chhattisgarh

Horoscope Today : मेष, मिथुन, वृश्चिक राशि के विद्यार्थी विवादों से बचें, इन राशि के स्टूडेंट को होगा लाभ, जानें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal: वैदिक ज्योतिष के अनुसार शिक्षा के लिए सभी ग्रहों में सबसे अधिक गुरु बृहस्पति और बुध ग्रह को आवश्यक ग्रह माना गया है, ऐसा माना गया है कि बृहस्पति ग्रह ज्ञान तो बुध ग्रह बुद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं. आइये जानते हैं ज्योतिष डॉ आरती दहिया से स्टूडेंट्स का आज का राशिफल (Rashifal in Hindi).

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के छात्रों के लिए साल 2023 सामान्य रहेगा. पढ़ाई से आप भ्रमित हो सकते है. शिक्षा को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दें. परीक्षा की ओर ही अपना ध्यान रखें. अपने आत्मविश्वास को बनाये रखें और मेहनत से मुंह नहीं मोड़ना है आपको. अगर कुछ छात्र सरकारी नौकरी की परीक्षा देने की सोच रहे है तो उसके लिए समय अनुकूल रहने वाला है. खुद को केवल अपनी शिक्षा और परीक्षाओं की ओर ही केंद्रित रखने का प्रयास करें.

उपाय- हर मंगलवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करें, आपको लाभ होगा.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि वाले इस बार की परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन करेंगे. वर्ष के पूर्वार्द्ध में कर्मफल दाता शनि आपके कर्म भाव में ही होंगे और आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे. इसके परिणामस्वरूप आपको शिक्षा से जुड़ी अपनी मेहनत अधिक करने की आवश्यकता होगी. वर्ष के अंत में स्तिथि में कुछ सुधार जरुर होगा स्तिथि अनुकूल होगी. अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाते हुए व्यर्थ की बातों से खुद को दूर ही रखने की सलाह दी जाती है.

उपाय- हर बुधवार के दिन गरीबों को और जरुरतमंद लोगों को शिक्षा की सामग्री का दान दें.

मिथुन राशि (Gemini)  
शिक्षा के लिहाज से वर्ष 2023 की पहली तिमाही इस राशि के जातकों के लिए थोड़ी व्यस्तता लेकर आएगी. क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके कर्म के दशम भाव में होंगे. आप अच्छा प्रदर्शन करते समय अपने घरवालों को खुश रखेंगे. साल के अंतिम दो महीनों में यानी नवंबर और दिसंबर में, सूर्य-मंगल-बुध की युति आपके पांचवें और छठे भाव में बनेगी. इन ग्रहों की ये त्रियुति यूं तो छात्रों के साहस और पराक्रम में वृद्धि करेगी. परंतु ये युति कुछ छात्रों के लिए उनके अहंकार में भी बढ़ोतरी का कारण बन सकती है.

उपाय-देवी सरस्वती की उपासना करें लाभ मिलेगा.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के छात्रों को अनुकूल फल मिलने की सम्भावना है. इस दौरान छात्र जिस भी विषय को लेकर अपनी मेहनत जारी रखेंगे उन्हें सफलता पूर्ण रूप से मिलेगी. आपको किसी भी परिस्थिति में हार न मानते हुए अपनी मेहनत जारी रखने की सलाह दी जाती है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक या विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने के इच्छुक जातकों को उन्नति मिलने के योग बनेंगे. छात्रों को अपनी पढ़ाई से कुछ समय खुद के लिए निकालते हुए शिक्षा से अलग किसी तरह की शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा लेने की जरूरत होगी. क्योंकि ऐसा करके आप खुद को ना केवल तनाव मुक्त रखने में सक्षम होंगे बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

उपाय- अपने शिक्षकों ओर गुरुओं का सम्मान करें और उनसे आशीर्वाद ले लाभ होगा.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों को इस बार परीक्षा में पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रुरत है. आपको हर परीक्षा के लिए खुद को तैयार करना होगा. इसके अलावा शनि का इस समय आपके सप्तम भाव में होना आपका मन अशांत कर सकता है. साल के मध्य में परीक्षा में सफलता मिलने की उम्मीद होगी. सेना, चिकित्सक या इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़े विधार्थियों को अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन देने में सफलता मिलेगी.
उपाय- परीक्षा शुरू होने से पहले बुध ग्रह के बीज मंत्र का 108 बार जप करें.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के छात्रों के साल की शुरुआत थोड़ी सामान्य रह सकती है. शिक्षा से संबंधित कोई भी सामग्री लेते समय उसे पुनः जांच लें. जो जातक विदेश जाने की तैयारी कर रहें है उनके लिए समय बहुत अच्छा है अनुकूल परिणाम मिलेगा. गणित, रचनात्मक विषयों, कला, संस्कृति आदि की पढ़ाई कर रहे जातकों को इस दौरान दोगुनी मेहनत करने की आवश्यकता होगी.

उपाय- रोज़ाना सूर्यदेव को जल अर्पित करें और दही और चीनी खाकर ही घर से निकलें.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातकों के लिए ये वर्ष मिला जुला रहने वाला है. शनि का अस्त होना खासतौर से छात्रों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. यदि आप अपने घर से दूर जाकर कोई पढ़ाई करने या विदेश भूमि पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना देख रहें है तो, उसके लिए स्थिति अनुकूल रहेगी. तुला राशि के जातकों के लिए ये वर्ष मिला जुला रहने वाला है. शनि का अस्त होना खासतौर से छात्रों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. यदि आप अपने घर से दूर जाकर कोई पढ़ाई करने या विदेश भूमि पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना देख रहे थे तो, उसके लिए स्थिति अनुकूल रहेगी. कुल मिलाकर आपको पढ़ाई में सफलता प्राप्त होगी और लाभ मिलेगा.

उपाय- गुरुवार के व्रत का नियम अनुसार पालन करना उचित रहेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
इस राशि के छात्रों के लिए पढ़ाई के क्षेत्र में थोड़े बेहतर परिणाम होंगे. आपका मन पढ़ाई की ओर केंद्रित होगा प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले लोगों को सफलता मिलेगी इस दौरान. आप पर कुछ दबाव आ सकता है जिसके कारण आपका मन उदास हो सकता है लेकिन आपको आत्मविश्वास बनाये रखना होगा. इंटीरियर डिजाइनिंग, साहित्य, ज्योतिष विज्ञान, फिल्म इंडस्ट्री आदि से जुड़े छात्रों को उचित परिणाम देने के योग दर्शा रहा है.

उपाय- किसी भी मंदिर में जाकर हल्दी दान करें.

धनु राशि (Sagittarius) 
ये वर्ष थोड़ा समस्या से भरा रहने वाला है धनु राशि के छात्रों के लिए इस वर्ष छात्र अपनी उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन देने में असफल रहेंगे. क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में राहु आपके पंचम भाव में उपस्थित होंगे. जिसके चलते आपको अपने निजी जीवन में समस्याओं के कारण पढ़ाई-लिखाई से संबंधित अपने लक्ष्यों के प्रति छात्रों को खुद को केंद्रित रखने में समस्या आ सकती है.

उपाय- आपको बृहस्पति ग्रह के बीज मंत्र “ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः” का, हर गुरुवार के दिन कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए नववर्ष की शुरुवात अच्छी रहेगी.  कुछ छात्र मन बहलाने के लिए किसी पर्यटन या धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए भी जा सकते हैं. खासतौर से विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्र अपने घर-परिवार और अपनी मां का सुख व स्नेह हासिल करने में सक्षम रहेंगे. जो छात्र विदेश पढ़ने के लिए जा रहे है उनके लिए समय अच्छा रहने वाला है. इसके बाद फिर दिसंबर में कुछ गणित, इतिहास और भूगोल से जुड़े विद्यार्थियों को समस्या हो सकती है.

उपाय- हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं .

कुंभ राशि (Aquarius)  
आपके लिए जनवरी ओर फरवरी का महीना बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा. कुंभ राशि के छात्रों की राह में आ रही बाधाएं काफी हद तक दूर होंगी और वे खुद की ऊर्जा को सही दिशा में लगाते हुए अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित करते दिखाई देंगे. इस दौरान उन्हें अपने मित्रों व अभिभावकों से भी पूर्ण रूप से मदद प्राप्त होगी. परीक्षा से पहले आपको तनाव की स्तिथि हो सकती है जिसका आपको ख्याल रखना है.

उपाय- हर मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.

मीन राशि (Pisces)
खासतौर से इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए उत्तम रहेगी. क्योंकि जनवरी की शुरुआत से 22 अप्रैल तक बृहस्पति आपकी ही राशि अर्थात आपके प्रथम भाव में मौजूद होकर आपके ज्ञान, बुद्धि और भाग्य में वृद्धि करने का कार्य करेंगे. ये अवधि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विधार्थियों के लिए शुभ समय लेकर आएगी. खासतौर से कई छात्र अपने किसी शौक या रुचि से जुड़ा कोई कोर्स करते हुए अच्छी उपलब्धि हासिल करेंगे.

उपाय- आपको 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!