Chhattisgarh

Horoscope Today : मेष, कन्या, कुंभ, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 1 February 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज दोपहर 02:02 तक एकादशी तिथि फिर द्वादशी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन मृगशिरा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, ऐन्द्र योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा दोपहर 01:58 के बाद मिथुन राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं शाम 5:15 से 6:15 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे दोस्त करेगे मदद. ऑफिस में सहकर्मियों पर क्रोध करना और काम में अड़ियलपन दिखाना भारी पड़ सकता है. विदेशी बाजारों यदि आपका संपर्क है तो किसी बड़ी डील तय होने के कारण अपेक्षित लाभ होने की संभावना है. विद्यार्थी ज्ञान अर्जित करने के लिए तत्पर रहें, ज्ञान का सार्थक इस्तेमाल करने पर वह अपने जीवन में आगे बढ़ सकेंगे. वासी, सुनफा, ऐन्द्र और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से सफलता के नए आयाम हासिल करने पर आपके साथ साथ घरवालों का भी नाम रोशन होगा, जिससे परिवार की प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. खान-पान पर ध्यान दें तभी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगा क्योंकि प्रतिरोधक क्षमता की कमी होने पर शरीर में कई बीमारियां पनप सकती हैं.

वृषभ राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे फाइनेंस से होगा लाभ. जॉब तलाश रहे लोगों की समस्याएं दूर हो सकती है, यदि उन्होंने जॉब के लिए अप्लाई किया था तो उनका चयन हो सकता है. एन्द्र, सुनफा, वासी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से बिजनेसमैन के लिए यात्रा करना कारगर साबित होगा, यात्रा करने पर उन्हें कई बड़े ऑर्डर मिलने की संभावना है. नई पीढ़ी के लोग माता-पिता की आज्ञा का पालन करें, उनकी बातों का अनुसरण करके उनके बताए गए मार्गदर्शन पर चलने का प्रयास करें. आंगन में किलकारियां गूंजने का शुभ समाचार मिल सकता है, समाचार मिलते ही पूरे घर में खुशी की लहर दौड़ जाएगी. सेहत का ध्यान दें क्योंकि स्वास्थ्य के साथ लापरवाही करने पर डॉक्टर और मेडिकल स्टोर के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं.

मिथुन राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे बढेगा आत्म-विश्वास. नौकरी करने वाले लोगों को मनचाहा ट्रांसफर मिल सकता है, जिसके लिए वह खुशी-खुशी  बैग पैक करते नजर आएंगे. बिजनेसमैन कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले अच्छे से सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करने के बाद ही निवेश करें क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. बुजुर्गों के सानिध्य में रहना युवाओं के लिए अच्छा रहेगा, उनके साथ रहने पर आपके अंदर शिष्टाचार के गुणों का विकास होगा साथ ही कई दुविधाओं का अंत भी होगा. यदि संतान विवाह योग्य है तो उसका रिश्ता तय होने की संभावना है, लेकिन शादी को लेकर जल्दबाजी न करें अच्छे से जांच पड़ताल करने के बाद ही हां कहने में ही सबकी भलाई है. दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार और योग के साथ करें साथ ही इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा भी बनाएं.

कर्क राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे बढेगे खर्च रहे सावधान. आपके आलस्य के कारण किसी बड़ी कंपनी से जुड़ने का मौका हाथ से जा सकता है. बड़ी कंपनी से जुड़ने पर आपके करियर में चार चांद लग सकते हैं. बिजनेसमैन को सफलता होते ही अहंकार करने से बचना होगा क्योंकि अहंकार बिजनेस को कमजोर कर सकता है. युवाओं का धार्मिक चीजों के प्रति रुझान बढ़ेगा जिस कारण वह धार्मिक क्रियाकलापों पर पैसा खर्च कर सकते हैं. पारिवारिक रिश्तों के बीच यदि दरार आ गई है तो खुद से पहल करके उन दरारों को दूर करने का तथा पारिवारिक संबंधों की डोर को मजबूत करने का प्रयास करें. शारीरिक मजबूती के लिए खानपान में मोटे अनाज का सेवन करें और फलों की मात्रा को भी बढ़ाए.

सिंह राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे लाभ होगा. वर्कस्पेस पर काम का दबाव हो सकता है, काम का दबाव होने से आने वाले कुछ दिनों तक व्यस्तता अधिक रहेगी. बिजनेसमैन के लिए उधार चुकाना उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए, उधार चुकाने में देरी करने पर लेनदार वसूली करने के लिए दुकान पर खड़े हो सकते हैं. काम से ब्रेक मिलने के बाद दोस्तों, यारों के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बन सकता है, दोस्तों के साथ समय व्यतीत करके दिन मनोरंजन से भरपूर बीतेगा. शुभ समाचार मिलने पर परिवार में कोई मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रम संपन्न करा सकते हैं. धार्मिक कार्य संपन्न होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे. रोगों को लेकर लापरवाही से बचना होगा अन्यथा आप बीमार ज्यादा पड़ सकते हैं, इसलिए अपना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

कन्या राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे बनेगे कर्मशील. बॉस और सीनियर के इशारों और बातों को समझने का प्रयास करना होगा. किसी कारणवश बिजनेसमैन को शॉप के स्थान में परिवर्तन करना पड़ सकता है. स्थान परिवर्तन से बिजनेस की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है. युवाओं को काम के प्रति संकल्पित रहते हुए फोकस बनाए रखना होगा, संकल्प लेकर काम करने से लक्ष्य की प्राप्ति जल्दी हो सकेगी. पैतृक संपत्ति के कारण अपनों से मनमुटाव हो सकता है, क्रोध और वाणी पर नियंत्रण करके विवाद की स्थिति से बचें. खुद को ऊर्जावान और मानसिक तनाव से मुक्त रखने के लिए मध्यस्थता करें, इसे नियमित रूप से करें.

तुला राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे सोशल लाइफ रहेगी अच्छी. ऑफिस के महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है. निर्णय लेते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी मत करें. एन्द्र, सुनफा, वासी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से बड़े व्यापारियों के संपर्क में आने से बिजनेस का विस्तार होगा साथ ही आर्थिक लाभ भी होगा. नई पीढ़ी के लोग आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय रहेंगे. धार्मिक कार्यों का हिस्सा बनकर कामों को पूरा करने में वह आगे से आगे रहेंगे. भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बड़ा निवेश कर सकते हैं, निवेश के तौर पर प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं. आहार को हल्का और सुपाच्य रखें वरना पेट से संबंधित दिक्कत हो सकती है.

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेगे. वर्कस्पेस पर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के खास दिन पर उन्हें कोई गिफ्ट दें, गिफ्ट स्वरूप उन्हें कोई जरूरतमंद वस्तु देने की कोशिश करें. बिजनेसमैन बिजनेस को ऑनलाइन जोड़ने का प्रयास करें तभी उन्हें अपेक्षित लाभ होगा. विद्यार्थी इस समय अपना पूरा फोकस पढ़ाई पर करें और मन लगाकर पढ़ाई करें, जिससे एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो सके. घर से बाहर निकलने से पहले साथ ही किसी नए काम की शुरुआत से पहले माता-पिता का आशीर्वाद लेकर निकले, उनके आशीर्वाद से सारे काम बनेंगे. पेट संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं इसलिए स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की लापरवाही मत करें.

धनु राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे पति-पत्नी में हो सकता मनमुटाव.  वर्कस्पेस पर कार्य को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए मेहनत का सहारा लेना होगा. बिजनेसमैन को बिजनेस विस्तारित करने के लिए उसके प्रचार-प्रसार में जोरशोर से लग जाना चाहिए. साथ ही अगर आप बिजनेस में मशीनरी खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो सुबह 7:00 से 9:00 और शाम 5:15 से 6:15 के मध्य करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. नई पीढ़ी के लोग अपनी व्यवहार की कमियां जानकर उसे दूर करने का प्रयास करें, वरना आपके कई अपने आप से दूर जा सकते हैं. व्यवहार में सौम्यता बनाए रखें, रिश्तों को बचाने का काम करेगी. डायबिटीज बढ़ने से आपको कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

मकर राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे पुरानी बिमारी से छुटकारा मिलेगा. वर्कस्पेस पर काम के सिलसिले में लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती है, यात्रा शुरुआत में भले बेमन की हो लेकिन बाद में मनोरंजन पूर्ण हो जाएगी. बिजनेसमैन यदि निवेश करना चाहते है तो प्रॉपर्टी में निवेश करना उनके लिए उत्तम रहेगा. युवा खुद को बुरे लोगों की संगति से दूर रखने का प्रयास करें क्योंकि गलत प्रवृत्ति आपको आकर्षित कर सकती है. खर्च के साथ-साथ बचत करने पर भी ध्यान दें, इसके लिए आपको हाथ समेटकर चलना होगा अर्थात् अनावश्यक खर्चों पर रोक लगानी होगी. महिलाओं को हार्मोनल दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जिस कारण क्षण भर में मूड स्विंग हो सकता है.

कुंभ राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे संतान सुख व संतान से सुख मिलेगा. एन्द्र, सुनफा, वासी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको अपने हुनर और काम के दम पर शासन प्रशासन की ओर से मान सम्मान और आर्थिक लाभ मिलेगा. शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को लाभ होगा. नई पीढ़ी के लोग को अपनी मन की स्थिति पर काबू करना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रह मार्ग से भटकाने का काम कर सकते हैं. काफी समय के बाद लाइफ पार्टनर के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिलेगा. गर्भवती महिलाएं अपना खास ध्यान रखें और नियमित चेकअप करवाती रहें, जिससे शरीर में पनपने वाली बीमारी का पता चल सकेगा.

मीन राशि- चन्द्रमा 4वें हाउस में रहेगें जिससे माँ दुर्गा को याद करे. वर्कस्पेस पर कार्य का भार होने पर काम अधिक करना पड़ सकता है लेकिन काम करने से घबराए नहीं आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी. बिजनेसमैन कोई भी सौदा करते समय सजग रहें क्योंकि धन हानि होने की आशंका है. युवाओं का आत्मविश्वास चरम पर होगा, जिस कारण लंबे समय से अटके हुए कामों में तेजी आएगी और वह उसे पूरा करने में सफल रहेंगे. पारिवारिक स्थिति सामान्य है, घर का माहौल भी अच्छा रहेगा. वाहन चलाते समय नियमों का पालन करें. सुरक्षा को लेकर सर्तक रहें. चोट लगने की आशंका है.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!