National

मैच से पहले जान लीजिए सब कुछ , IPL 2023 के बदल गए हैं ये नियम

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली जा रही लंबी सीरीज खत्‍म हो गई है और अब बारी है आईपीएल 2023 की। आईपीएल की तैयारी अपने चरम पर है और टीमों के कैंप शुरू हो गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जो खिलाड़ी खेल रहे थे, वे अभी कुछ दिन आराम करेंगे और दो से तीन दिन के भीतर सभी अपनी अपनी टीम से जुड़ जाएंगे। आईपीएल का पहला मैच 31 मार्च को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। इससे पहले ही सभी खिलाड़ी कैंप ज्‍वाइन करने वाले हैं। इस बीच आईपीएल 2023 में बहुत सारे बदलाव भी देखने के लिए मिलेंगे। कुछ नियम पहले से ही हैं, जिसमें हल्‍का सा बदलाव किया गया है, वहीं कुछ ऐसे भी रूल्‍स हैं, जो पहली बार सामने आने जा रहे हैं। इससे मैच के दौरान रोमांच और भी बढ़ जाएगा। लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हों और नए नियम सामने आएं, आपको इनके बारे में विस्‍तार से जान लेना चाहिए, ताकि मैच के दौरान आपको दिक्‍कत न हो। तो चलिए आज इसी पर बात करते हैं।

आईपीएल 2023 के दौरान पहली बार इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल सामने आ रहा है। यानी जब कप्‍तान अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे, तो 11 नहीं बल्कि 13 प्‍लेयर्स के नाम बताएंगे, दो खिलाड़ी ऐसे होंगे तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर मैदान में आकर अपनी टीम  के साथ वैसे ही खेल सकेंगे, जैसे बाकी खिलाड़ी खेल रहे हैं। इस बार एक और नया नियम आया है, वो ये है कि सभी टीमों के कप्‍तान टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान कर सकते हैं। अभी तक होता ये था कि टॉस के पहले ही दोनों कप्‍तान अपनी अपनी प्‍लेइंग इलेवन सौंपते थे, लेकिन टॉस में हार जीत के बाद समीकरण बदल जाते थे, इससे अब टीमों  और उनके कप्‍तानों के पास रणनीति बदलने का पर्याप्‍त समय होगा। इस बार के आईपीएल में कप्‍तानों और टीम की टेंशन टाइम को लेकर भी बढ़ सकती है। यानी अगर कोई टीम निर्धारित समय में अपने कोटे के पूरे 20 ओवर नहीं कर पाती है तो ओवर रन पेनाल्‍टी लगेगी। इसके बाद टीम के जितने भी ओवर कम होंगे, उसमें 30 गज के बाहर केवल चार ही फील्‍डर रखने की परमीशन होगी।  इतना ही नहीं, मैच के दौरान अगर विकेट कीपर कोई हरकत करता है, जिससे मैच में व्‍यवधान पड़ता है तो उसे डेड बॉल माना जाएगा और बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन दिए जाएंगे। अगर कोई और फील्‍डर भी गलत हरकत करता है तो उसके लिए भी बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन दिए जाएंगे। इस बारे में मैदानी अंपायर जो फैसला करेंगे, वो ही अंतिम माना जाएगा

आईपीएल में इस बार जो सबसे ज्‍यादा रोचक नियम है, वो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल है। इस नियम के तहत 20 ओवर के मैच में 14 ओवर से पहले पहले टीम अपनी प्‍लेइंग इलेवन से किसी भी खिलाड़ी को बाहर कर पहले ही बताए गए दो प्‍लेयर्स में से किसी को भी टीम में शामिल कर सकती हैं। ये ऐसा नियम होगा,  जो मैच की दशा और दिशा एक ही झटके में बदल सकता है। लेकिन अगर बारिश के कारण या फिर किसी और व्‍यवधान के कारण मैच 20 ओवर से घटनाकर 10 ओवर का ही कर दिया जाता है तो ये नियम लागू नहीं होगा। इस बीच आईपीएल करीब तीन साल बाद अखिल भारतीय टाइप का होने जा रहा है। यानी सभी टीमें अपने घर पर एक मैच खेलेंगी और दूसरा मैच विरोधी टीम के घर पर खेलेंगी। इससे फैंस एक बार फिर से स्‍टेडियम में जाकर मैच देखने का आनंद मिलेगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!