ChhattisgarhRaipur

मिशन 2023ः मानसून सत्र में सीएम खेल सकते हैं मास्टर स्ट्रोक… लाखों को मिल सकती है ये सौगात

रायपुर। विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए आने वाला मानसून सत्र सौगातों की झड़ी वाला रह सकता है। ऐसी खबरें आ रही है कि इस दौरान सीएम बघेल अपना मास्टर स्ट्रोक खेल सकते हैं। इस दौरान वह ऐसी योजना प्रदेस में लांच कर सकते हैं जिसका फायदा उन्हें विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव में भी मिले।

Related Articles

सूत्रों की मानें तो सीएम बघेल अगस्त से प्रति एलपीजी सिलेंडर 500 रुपए में देने की योजना शुरू कर सकते हैं। जो प्रदेश के 21 लाख कनेक्शन से जुड़े बड़े वोट बैंक को प्रभावित करेगा। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो सीएम बघेल ने खाद्य और वित्त विभाग और पेट्रो कंपनियों के अफसरों के साथ इस योजना पर होने वाले खर्च, वित्तीय प्रबंधन आदि पर चर्चा की है। अगर सबकुछ सहीं रहा तो वे बजट पर चर्चा के दौरान घोषणा कर 15 अगस्त से इस योजना को लागू कर सकते हैं। ऐसी भी संभावना है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वह इस सौगात की घोषणा करें। बता दें कि राजस्थान में 100 यूनिट बिजली हाल में लागू की गई। हिमाचल, कर्नाटक में सत्तासीन होने के बाद 500 रुपए में सिलेंडर दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि कांग्रेस ने अपने 2018 के जनघोषणा पत्र में ग्रामीण परिवारों को साल में 4 सिलेण्डर मुफ्त देने का वादा किया है। ऐसे में इसे चुनाव से पहले लागू करने की तैयारी है। राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों में हुए भेंट मुलाकात दौरे के दौरान सीएम बघेल महिलाओं से पीएम मोदी की उज्जवला गैस योजना में मिल रहे सिलेंडर की जानकारी लेते रहे हैं। महिलाओं ने यही कहा कि महंगा इतना है कि दूसरा रिफिल नहीं करवा पा रहे।

मिली जानकारी के अनुसार समय 21 लाख गैस कनेक्शन हैं। इन्हें एक रिफिल आज की दर के मुताबिक 1175-1180 रुपए पड़ रहा है। राज्य की 500 रुपए में गैस सिलेंडर योजना आते ही हर रिफिल की कीमत 675-680 रुपए हो जाएगी। ये 500 रुपए सरकार पेट्रो कंपनियों को सीधे भुगतान करेगी। इस योजना में एपीएएल, बीपीएल से परे सभी 21 लाख कनेक्शनधारियों को यह सब्सिडी देने पर मंथन हुआ है। इसके मुताबिक हर माह 105 करोड़ और सालाना 1260 करोड़ का व्यय भार आंका गया है। 

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!