ChhattisgarhRaipur

अब बूढ़ातालाब के सामने नहीं होंगे बड़े धरना-प्रदर्शन, आंदोलनकारियों के लिए नवा रायपुर में प्रशासन ने तय की जगह

रायपुर। राजधानी रायपुर में अब बड़े धरना-प्रदर्शन बूढ़ातालाब के सामने नहीं होंगे। ज़िला प्रशासन ने बड़े धरना-प्रदर्शनों के लिए नवा रायपुर के तूता गाँव में राज्योत्सव मैदान के सामने की जगह तय कर दी है। अब एक सौ से अधिक आंदोलनकारियों वाले धरना-प्रदर्शन नवा रायपुर के सेक्टर 23 स्थित तूता ग्राम में राज्योत्सव मैदान के सामने ही होंगे। इस बारे में शनिवार देर शाम कलेक्टोरेट से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

जिला कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने आज बताया कि जन भावनाओं और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शहर के बूढा तालाब के सामने के धरना स्थल को नवा रायपुर के राज्योत्सव मैदान के सामने स्थान्तरित किया जा रहा है. इस बारे में जिला प्रशासन ने आदेश भी जारी कर दिया है. अब बूढा तालाब के सामने वाले स्थल पर केवल एक सौ लोग ही शांतिपूर्ण आंदोलन कर सकेंगे. एक सौ से ज्यादा की संख्या में प्रदर्शनकारियों के आंदोलन के लिये राज्योत्सव मैदान निर्धारित किया गया है।एक सौ या उस से कम आंदोलनकारी शांतिपूर्ण प्रदर्शन बूढ़ातालाब धरना स्थल पर कर सकेंगे।

ग़ौरतलब है कि बुढ़ातालाब धरना स्थल में आंदोलनकारियों के धरना-प्रदर्शन के कारण सराफा बाजार, सिटी कोतवाली, सत्ती बाजार में जाम की स्थिति निर्मित हो रही हैं। लोगो के जमावड़े और भीड़ से आम जनों, राहगीरोंको आने जाने में असुविधा के साथ ही व्यावसायिक गतिविधियां भी प्रभावित हो रही है, साथ ही आम नागरिकों को भी रोजाना काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा हैं। वर्तमान समय में राज्य शासन के समस्त कार्यालय नवा रायपुर, अटल नगर में स्थित है और आन्दोलनकारियों की मांगें भी राज्य शासन से संबंधित होती है। प्रशासन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नवा रायपुर, अटल नगर विकास प्राधिकरण, तथा अनुविभागीय दण्डाधिकारी, अभनपुर से धरना प्रदर्शन स्थल के लिए संयुक्त रूप से अवलोकन- निरीक्षण कराया था और टीम ने सेक्टर-23 ग्राम तूता राज्योत्सव मैदान के सामने 3.09 एकड़ भूमि को धरना प्रदर्शन के लिए उपयुक्त जगह के लिहाज़ से चिह्नांकित किया है। वर्तमान में धरना प्रदर्शन हेतु नियत स्थल बूढ़ातालाब शहर के मध्य होने, यातायात का अत्याधिक दबाव होने, व्यापारिक एवं नागरिक संगठनो के द्वारा आपत्ति करने एवं स्थानीय निवासियों के दैनिक दिनचर्या में कठिनाई होने के कारण अब बड़े धरना-प्रदर्शन के लिए अनुपयुक्त हो गया है।

नवा रायपुर, अटल नगर विकास प्राधिकरण की सेक्टर – 23 की ग्राम तूता, राज्योत्सव मैदान के सामने तीन एकड़ से अधिक भूमि, तहसील अभनपुर, जिला रायपुर को नये धरना स्थल के लिये चयनित किया गया है । चयनित स्थल आवागमन, पार्किंग, प्रकाश व्यवस्था, प्राथमिक उपचार एवं सभी प्रकार की निस्तारी सुविधा की दृष्टिकोण से भी उपयुक्त है। इसीलिए प्रशासन ने नवा रायपुर के इस मैदान को वृहद स्वरूप के धरना एवं प्रदर्शन के लिए नियत कर दिया है, परन्तु यदि धरना – प्रदर्शन में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों की संख्या एक सौ या उससे कम हो तथा धरना का स्वरूप शांतिपूर्ण है तो ऐसे छोटे आंदोलन धरना स्थल बुढ़ातालाब के पास हो सकेंगे।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!