National

अब ‘सारंगी’ से हिंदी, ‘मृदंग’ से अंग्रेजी और ‘शहनाई’ से उर्दू पढ़ेंगे बच्चे…NCERT ने जारी की कक्षा 1 और 2 की नई किताबें

नई दिल्ली। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा 1 व 2 की किताबें जारी की हैं। बच्चे सारंगी से हिंदी, मृदंग से अंग्रेजी और शहनाई से उर्दू पढ़ेंगे। दोनों कक्षाओं में भाषा की किताबों का यही नाम रखा गया है।

गणित की किताबों का नाम हिंदी में आनंदमय गणित और अंग्रेजी में जॉयफुल मैथमेटिक्स रखा गया है। ये किताबें बुधवार से बाजार में भी उपलब्ध हो जाएंगी। इन किताबों का अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद हो रहा है। उनके डिजिटल वर्जन जल्द ही एनसीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे

NCERT की 58वीं काउंसिल बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भाषा व गणित की नई किताबों का लोकार्पण किया। NCERT के निदेशक डीपी सकलानी ने बताया कि कक्षा-एक और दो की किताबें जारी होने के साथ ही NEP के तहत फाउंडेशन लेवल की पांच कक्षाओं का पाठ्य सामग्री जारी करने का काम पूरा हो गया है। बाल वाटिका यानी नर्सरी, केजी-1 व 2 तक की तीन कक्षाओं के लिए खेल-खिलौने आधारित पाठ्यसामग्री जादुई पिटारा फरवरी में ही जारी हो चुका है, जिसमें 53 किस्म के खेल-खिलौने, पोस्टर, प्लेकार्ड आदि हैं। अब अगली कक्षाओं की किताबों पर काम शुरू होगा।

एक साल में आएंगी कक्षा-3 से 12 तक की किताबें

कक्षा-3 से 12 तक की पाठ्यचर्या का प्रारूप भी तैयार हो चुका है, जो अगले कुछ हफ्तों में सार्वजनिक हो जाएगा। इसके तुरंत बाद हर विषय की किताब के लिए विषयवस्तु तय करने के लिए समितियों का गठन होगा। उम्मीद है कि साल 2024-25 का सत्र शुरू होने से पहले अधिकांश किताबें तैयार कर ली जाएंगी।

बच्चों के लिए अंग्रेजी की केवल एक किताब, पहले दो थीं

अभी तक कक्षा-1 व 2 के लिए एनसीईआरटी की हिंदी भाषा की किताब का नाम रिमझिम, अंग्रेजी भाषा की किताब का नाम मैरीगोल्ड व रेनड्रॉप और अंक गणित की किताब का नाम गणित का जादू है। कक्षा-1 की रिमझिम में 23 अध्याय थे, लेकिन अब कक्षा-1 की सारंगी में 19 अध्याय हैं, जिन्हें पांच हिस्सों परिवार, जीव-जगत, हमारा खानपान, त्योहार व मेले और हरी-भरी दुनिया में बांटा गया है।

इस किताब में बच्चों को चंदा मामा दूर के, मुर्गा बोला कुकडू कूं, वाह मेरे घोड़े की चाल जैसी लोकप्रिय कविताओं को शामिल किया गया है। पहले कक्षा-2 की हिंदी की किताब रिमझिम में 15 अध्याय थे, लेकिन नई सारंगी में 26 अध्याय हैं। अंग्रेजी में कक्षा-एक व दो में दो किताबें थीं- मैरीगोल्ड व रेनड्रॉप।

इनमें 10 यूनिट व 20 चैप्टर थे और रेनड्रॉप कक्षा-एक में 19 चैप्टर और कक्षा-2 में 15 चैप्टर पढ़ाए जा रहे थे, लेकिन अब अंग्रेजी की केवल एक किताब है- मृदंग। कक्षा-1 में चार हिस्सों- फैमिली एंड मी, लाइफ अराउंड अस, फूड और सीजन से जुड़े 9 चैप्टर और कक्षा-2 में 13 चैप्टर हैं। गणित का जादू जो अब आनंदमय गणित बन गई है, उसमें कक्षा-1 में 13 और कक्षा-2 में 11 टॉपिक हैं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!