National

अब गर्मी से राहत : राजस्थान के इन इलाकों में होगी भारी बारिश…जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्ली: राजस्थान में बारिश का सभी को इंतजार है. हालांकि अब गर्मी से राहत है. बादल तो राजस्थान के कई इलाकों में छाए रहते हैं लेकिन बरसात नहीं होती. ऐसे में अब आपका इंतजार खत्म होने जा रहा है.पिछले महीने यानी जुलाई में राजस्थान में हुई अच्छी बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी थी लेकिन अगस्त में मानो बारिश पर ब्रेक लग गया हो. बादलों की गरज तो अगस्त में सुनाई दी लेकिन झमाझम बरसात नहीं हुई.जयपुर मौसम केंद्र की माने तो राजस्थान में इस महीने कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. जिसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया था.

राजस्थान में कब होगी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की माने तो आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रह सकता है. विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 27 अगस्त से 1 सितम्बर तक कई जिलों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है.मौसम विभाग के मुताबिक झमाझम बारिश की संभावना सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में हो सकती है. ऐसे में मानसून का लगा ब्रेक सितम्बर के दूसरे सप्ताह में टूट सकता है.

बारिश की कमी का कारण

अल-नीनो की स्थितियां प्रशांत महासागर में  बनी हुई हैं. धीरे-धीरे यह प्रभाव मजबूत होता जा रहा है. अल-नीनो की वजह से देशभर के मानसून पर प्रभाव पड़ा है. राजस्थान के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से व दक्षिण भारतीय राज्यों में सामान्य से कम बरसात की वजह अल नीनो ही है.बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान से भी ज्यादा सूखा इस साल अगस्त महीना बीता. बरसात के आंकड़ों के अनुसार 86 साल बाद अगस्त माह में राजस्थान में इतनी कम बरसात हुई है.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!