ChhattisgarhRaipur

जीत के संकल्प के साथ कांग्रेस का रायपुर संभागीय सम्मेलन संपन्न

रायपुर: कांग्रेस के संभागीय सम्मेलनों की श्रृंखला में रायपुर संभाग का सम्मेलन राजधानी के बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम में कांग्रेस की प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चंरण दास महंत, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं प्रभारी डॉ. चंदन यादव, संयुक्त सचिव विजय जांगिड की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

सम्मेलन में उपस्थित कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुये अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि मैं झीरम घाटी के शहीदों को नमन करती हूं। रायपुर संभाग के संभागीय सम्मेलन में ब्लाक से सब आये है। 3 बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी लेकिन कांग्रेस पार्टी ने हिम्मत नहीं हारी, कांग्रेस पार्टी का फौज हमारे कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी है,

तिरंगे की फौज है कांग्रेस पार्टी भारत का संघर्ष है। आप सबने जमीनी स्तर तक लड़ाई लड़ी तब 2018 में कांग्रेस की सरकार भूपेश बघेल की सरकार बनी। कांग्रेस पार्टी ने यहां के लिये काम किया है सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने काम किया हमने भेदभाव नहीं किया। 15 साल भाजपा की सरकार रही और 15 साल भाजपा को देखे है किसी भी बात पर बरगला कर झूठ बोल कर सरकार बनायी।

पिछली बार हमारी सरकार बनी थी 68 सीटे लेकर आये और अभी 71 सीटे है आप सभी कांग्रेसजनों की मेहनत रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की संस्कृति का गौरव बढ़ा है। भाजपा ने 15 साल में समाज को बाट दिया था। सभी वर्गो और समाज को हमने जोड़ने का काम किया है। भाजपा के पास कोई मुद्दा बचा ही नहीं। कांग्रेस सरकार ने संस्कृति को धरोहर को सुदृढ़ किया। सच्चाई कांग्रेस पार्टी के साथ है दोबार हम छत्तीसगढ़ में फिर से सरकार बनायेंगे।

भाजपा ने भ्रष्ट्राचार फैलायाः सैलजा

भाजपा ने 15 साल तक भ्रष्टाचार फैलाया। भाजपा ने ईडी, इंनकम टैक्स सब को लाकर बैठा दी है। जनता को भ्रमित करना चाहेगी जनता भ्रमित नहीं होगी। जो हमारी योजनायें चल रही है जिससे जनता खुश है हम उनके नाम से वोट मांगेगे। धान की कीमत की बात यहां नहीं पूरे देश में छत्तीसगढ़ की बात हो रही है। वनोपज किसी भी वन उत्पाद हर चीज की खरीदी कर रहे है। कोविड के समय जो लोग घर में बैठ गये हमारे सरकार नहीं बैठी और अर्थव्यवस्था नहीं बिगड़ी। पीएम केयर फंड से 10 हजार करोड़ जमा हुआ और 3000 करोड़ खर्च हुआ और बाकी पैसा का कोई ब्योरा नहीं दिया। हम सबको मिलकर काम करना है। बूथ-बूथ में जाकर, विधानसभा में जाकर काम करना है।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कार्यकर्ताओं यह प्रशिक्षण इसलिये जरूरी है आम जनता के बीच में जा रहे है, टीवी डिबेट में जा रहे है हमें जनता के बीच अपनी बात रखनी है। सरकार की योजनओं को रखना है। कांग्रेस की रीत नीत तक जनता तक पहुंचाना है। एक-एक वोट के कीमत होते है। सरकार की योजनाओ को हर व्यक्ति तक पहुंचाना है और जो योजना बनी है बिजली बिल हाफ, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, तेंदूपत्ता विक्रेता, स्व सहायता समूह, उसका लाभ मिल रहा है।

आज जितना योजना बनी है छत्तीसगढ़ की सरकार में बनी है। जो लाभार्थी तक लाभ पहुंचाये है हितग्राही तक लाभ पहुंचाये है उसके पास पहुंचना है। हम सबको बूथ में फिर से जाना है। 5 साल तक जो कांग्रेस सरकार ने काम किया है उस आधार पर वोट मांगना है। भाजपा के केन्द्रीय नेता आ रहे है उनके पास मुद्दे नही है लव जिहाद, धर्मांतरण इनका प्रिय विषय है। डी. लिस्टींग के मामले में कानून बनाने का अधिकार भारत सरकार का है क्यों कानून नहीं बनाते? भाजपा छत्तीसगढ़ में गाय के नाम, राम के नाम, कृष्ण के नाम से वोट नहीं मांग सकते। उनके पास वहीं मुद्दा है धर्मांतरण संप्रादियकता है। भाजपा के नेता गिरिराज सिंह ने गोड़से को भारत का सपूत बताया है।


यह महात्मा गांधी अमर रहे करते है हमने विधानसभा में भाजपा के 14 विधायक से बोला महात्मा गांधी जिंदाबाद बाले पर गोड़से मुरदाबार के नारा नहीं लगाया और न ही लगा सकते है। कांग्रेस सरकार ने किसान, युवा, मजदूर सभी के लिये काम किया है। हमारा लाभ आम आदमी का सशक्तीकरण है।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य सन 2000 में बना।


भाजपा ने वादे पूरे नही किए

छत्तीसगढ़ में पहली बार आम चुनाव 2003 में हुआ। 2003, 2008, 2013 में भाजपा की सरकार बनी। भाजपा ने बहुत सारे वायदे किये थे। 2003 में संकल्प पत्र, युवाओं को नौकरी, आदिवासियों परिवारों को गाय, किसानों का कर्जा माफ बहुत से वायदे किये थे उसे कभी पूरी नही किया। 2008 में बिजली पंप देंगे, टैक्स माफ करेंगे, रोजगार देंगे बहुत से वायदे किये थे उसे पूरा नही किया। 2013 के चुनाव में धान का समर्थन मूल्य देंगे, 300 बोनस देंगे नही दिया। भाजपा अपने वायदे को पूरा नही कर पायी।


हमने वादे पूरे किए

कांग्रेस की सरकार 2018 में 36 वायदे के साथ आयी थी। उसमें से अधिकतर वायदे पूरे हो गये है। 2018 के विधानसभा चुनाव में जनता ने कांग्रेस को 68 सीटे देकर सरकार बनाने का मौका दिया। सबसे पहले हमने कहा था हम किसानों का कर्जा माफ करेंगे। 17 दिसंबर 2018 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण करने के बाद मंत्रालय में जाकर सबसे पहले 19 लाख किसानों का लगभग 10 हजार करोड़ रूपये का कर्ज माफ किया। दूसरी बात यह है हमने कहा था किसानों का धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपये में खरीदेंगे। कांग्रेस की सरकार ने 2500 रूपयें में धान खरीदा। 20 क्विंटल धान खरीदनें का ऐतिहासिक निर्णय लिया। हमारी सरकार आने के बाद किसानों को बहुत लाभ हुआ है।


पहले 16 लाख किसान धान बेचते थे। अब 24 लाख किसान धान बेचते है। किसानों की चिंता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार करती है। कृषि, व्यापार, बहुत बढ़ा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने रोजगार के अवसर भी प्रदान किये है। सभी विभागों में बहुत सारी नौकरिया निकाली गयी है। मजदूर, जनता, महिलाये, युवा सभी वर्ग बहुत खुश है। पूर्व सरकार में फर्जी राशन कार्ड बनाये गये थे। 36 हजार का नान घोटाला हुआ था। हमें कांग्रेस पार्टी के गौरव को समझना है। आजादी के बाद हमारी सरकार ने बहुत योगदान दिया। हमारी सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है। हम सभी लोगों को बूथ स्तर में जाना होगा। सरकार की योजना की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाना है। रायपुर संभाग की 19 सीटे है। हमे सभी सीटे जीतना होगा।


सम्मेलन को एआईसीसी के सचिव एवं प्रभारी डॉ. चंदन यादव, वरिष्ठ नेता डॉ. चरण दास महंत ने भी संबोधित किया तथा सुरेन्द्र शर्मा कांग्रेस के इतिहास, राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी बूथ प्रबंधन, राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय तथा सोशल मीडिया पर व्याख्यान विनोद वर्मा ने किया तथा पूर्व अध्यक्ष धनेन्द्र साहू ने भी संबोधित किया।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!