National

4 लाख रुपये की इन 2 योजनाओं पर सरकार दे रही है बीमा सुरक्षा का लाभ…ऐसे उठाएं फायदा

 New Delhi: मोदी सरकार किसान, गरीब परिवार और आम आदमी समेत हर वग्र की भलाई के लिए कई तरह की कल्याणकारी सामाजिक योजनाएं चला रही है। इन स्कीम्स में बहुत-सी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी नहीं रहती है।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही 2 बीमा योजना के तहत देश के हर नागरिक को सिर्फ 456 रुपये सालाना प्रीमियम पर 4 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा मिलती है। खास बात है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके खाते से स्वतः पैसा कट जाएगा और आपको बीमा सुरक्षा मिल जाएगी।

दरअसल सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चला रही है। इन दोनों सरकार समर्थित इंश्योरेंस स्कीम में देश के आम आदमी को 2-2 लाख यानी कुल 4 लाख रुपये की जोखिम सुरक्षा मिलती है। आइये आपको बताते हैं इस स्कीम में मिलने वाले लाभ।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में महज 436 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख की बीमा सुरक्षा मिलती है। हालांकि, यह इंश्योरेंस स्कीम सिर्फ 18 से 50 वर्ष की आयु वाले लोगों के लिए उपलब्ध है। इस बीमा योजना के तहत प्रीमियम की राशि हर साल आपके खाते से ऑटो डेबिट हो जाती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 1 जून से 31 मई तक की एक वर्ष की समयावधि के लिए होती है। इसके बाद हर साल तय समय पर इसका रिन्युअल होता है। इस योजना के तहत यदि किसी भी कारण से बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजनों को बीमाराशि के तौर पर 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना का लाभ सिर्फ 18 से 70 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को मिलता है। यह बीमा सुरक्षा योजना की जोखिम अवधि भी 1 जून से 31 मई तक होती है। इसके बाद व्यक्ति के बैंक खाते से 30 रुपये ऑटो डेबिट हो जाते हैं और जोखिम सुरक्षा जारी रहती है।

खास बात है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ 30 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा मिलती है। हालांकि, इस योजना के तहत दुर्घटना में बीमाधारक की मृत्यु होने पर और एक्सीडेंट में पूर्ण रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। वहीं, आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 26 अप्रैल 2023 तक पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई योजना के तहत क्रमशः 16।2 करोड़ व 34।2 करोड़ लोगों के पंजीयन हुए। वहीं, पीएमजेजेबीवाई योजना के जरिए 6।64 लाख परिवारों को सहायता प्रदान की गई, जिन्हें क्लेम के तौर पर 13,290 करोड़ रुपये मिले।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!