National

रेल मंत्री की ये बड़ी घोषणा, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

अगर आपको भी रेल यात्रा करना पसंद है तो आज आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। जी दरअसल भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करता है। अब इन सभी के बीच हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की। जी हाँ और इसी के साथ रेल मंत्री ने बताया क‍ि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हुए हैं। आप सभी जानते ही होंगे कि सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रही है। जी हाँ और इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्‍नई में तेजी से तैयारी की जा रही है। यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा। केवल यही नहीं बल्कि नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी।

इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से बनाया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था क‍ि, ‘इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी।’ इसी के साथ हम आपको यह भी बता दें वंदेभारत ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी वाली ट्रेन है। जी हाँ और इसके खास फीचर्स में यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है।

आप सभी को बता दें कि कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि, ‘इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा। वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है। इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है।’ इसी के साथ कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- ‘रेल मंत्री ने दिल जीत लिया।’

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!