Raipur
Trending

डॉ.स्मिथ श्रीवास्तव के प्रयास से हार्ट की नली के थक्के को भाप से निकाला,भारतवर्ष की अब तक की पहली ऐसी प्रक्रिया

रायपुर (यज्ञ सिंह ठाकुर) । एक डॉक्टर होने के साथ-साथ अपने मरीजों के प्रति पूरी तरह समर्पण का भाव रखने वाले डॉक्टर स्मिथ श्रीवास्तव जो अपने मानवीय गुणों और बेहद सरल स्वभाव और आचरण के चलते मशहूर है,उनके अथक प्रयास से हार्ट अटैक की स्थिति में हार्ट की नली के थक्के को भाप से निकालने की भारत वर्ष का अबतक का सबसे सफल ऑपरेशन किया गया। जिससे एक व्यक्ति को जीवनदान मिला।

बता दें एक 30 वर्षीय युवक सुबह एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट ACI मेडिकल कॉलेज रायपुर में हार्ट अटैक की स्थिति में पहुंचा और उसकी तुरंत एंजियोग्राफी करने पर पता चला कि बहुत सारा खून का थक्का उसके हाथ की एक प्रमुख नली को पूरी तरह से बंद किया हुआ है।

IVUS यानी हृदय की नस के अंदर की सोनोग्राफी से समझ आया कि यह रुकावट सिर्फ खून के थक्के के कारण है और इसमें नस का कोई ब्लाकेज नहीं है। तो युवक की कम उम्र देखते हुए हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर अमित श्रीवास्तव द्वारा अपनी सूझबूझ से खून के थक्के को लेजर द्वारा भाप बनाने का निर्णय लिया गया और यह प्रक्रिया मात्र आधे घंटे के समय में पूरी की गई और उस युवक की बंद नली पूरी तरह खुल गई। जिससे नस में रक्त का पूरा संचार होने लगा।

इसके साथ ही हार्ट अटैक के जो ईसीजी में आए परिवर्तन थे वह भी ठीक हो गए। जो इस बात के साक्ष्य हैं कि यह प्रक्रिया सफल हुई और युवक के हृदय को और जीवन को नुकसान होने से बचा लिया गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!