ChhattisgarhRaipur

CG : शिक्षक भर्ती-2023 के व्याख्याताओं को CM निवास में दिया गया नियुक्ति पत्र

रायपुर। राजधानी स्थित सीएम निवास में व्याख्याता नियुक्ति पत्र और सह आईटीआई ट्रेड प्रमाण पत्र वितरण किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल भी पहुंचे हैं। शिक्षक भर्ती-2023 व्याख्याताओं को नियुक्ति पत्र दिये। दरअसल विशेष भर्ती अभियान चलाकर शिक्षकों की भर्ती की गयी है। वही हायर सेकेंडरी सह आईटीआई ट्रेड प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए।

Related Articles

बता दें कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर हायर सेकंडरी के साथ आईटीआई कोर्स शुरू किया गया है।कुछ देर में मुख्यमंत्री बघेल रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 12 करोड़ रूपए की लागत से 16 शहरी उद्यानों तथा तालाबों के सौंदर्यीकरण एवं पुनर्विकास कार्याें का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री नगर पालिका निगम रायपुर के विभिन्न क्षेत्रों में 7 करोड़ 22 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 36 सामुदायिक भवनों का भूमिपूजन करेंगे।राजधानी रायपुर में रायपुर स्मार्ट सिटी रायपुर द्वारा परंपरागत रूप से कपड़े की धुलाई व प्रेस करने के काम में जुटे रजक समाज को आधुनिक सुविधाएं सुलभ कराने के उद्देश्य से शहर के मध्य स्थित नरैया तालाब में शहरी औद्योगिक पार्क “रजक गुड़ी“ की स्थापना की गई है। इसके अंतर्गत यहां मैनुअल के साथ-साथ आटोमेटिक इलेक्ट्रिकल वॉशिंग मशीन लगाई गई है,

जिसमें 25-25 किलोग्राम के 02 कपड़े निचोड़ने वाली एक्सपेक्टर मशीन, 60 किलोग्राम क्षमता की 01 वॉशर तथा 50 किलोग्राम क्षमता वाली 01 ड्रायर मशीन स्थापित की गई है। परंपरागत व्यवसाय से जुड़े धोबी समाज के परिवारों को परंपरागत व्यवसाय के साथ ही उनके रोजगार सृजन की व्यवस्था इस पार्क में की गई है, जिसके अंतर्गत कपड़ा धोने के लिए साबुन और डिटर्जेंट बनाने का भी प्रशिक्षण इन परिवारों को दिया जाएगा। इस रोजगारोन्मुखी योजना का लाभ इस तालाब से जुड़कर परपंरागत व्यवसाय कर रहे धोबी समाज के लगभग 100 परिवारों को प्राप्त होगा। इस हाईटेक रजक गुड़ी का निर्माण 69 लाख रूपए की राशि से किया गया है

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जल संरक्षण व उत्कृष्ट पर्यावरण संवर्धन की दिशा में कार्य करते हुए राशि 12 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर शहर के 16 शहरी उद्यानों एवं तालाबों के सौंदर्यीकरण तथा पुनर्विकास की कार्य योजना पूर्ण की गई है। इन स्थलों पर आवश्यकता अनुसार क्रीडा स्थल, रोशनी की व्यवस्था, पाथवे इत्यादि तैयार किए गए हैं। रायपुर के बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर, तेलीबांधा, कटोरा तालाब जैसे महत्वपूर्ण तालाबों के संरक्षण व संवर्धन का कार्य भी रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा पूर्व में किया गया है।

नगर पालिक निगम, रायपुर द्वारा नागरिकों को शादी-व्याह व अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों के साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक व सामाजिक आयोजनों हेतु उपयुक्त स्थल प्रदान करने के उद्देश्य से नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्ड में 07.22 करोड़ रूपए की लागत से 36 सामुदायिक भवन निर्माण की योजना तैयार की गई है। भूमिपूजन उपरांत इन भवनों के निर्माण से निम्न व मध्यम आय वर्ग के परिवारों को आयोजनों के लिए उपयुक्त स्थल उपलब्ध होगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!