ChhattisgarhRaipur

CG : नए राज्यपाल इस दिन ले सकते है शपथ, शुरू हुई जोर-शोर से तैयारियां

रायपुर। देशभर के कई राज्यों के राज्यपालों का तबादला हुआ था, जिसमें छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उईके भी शामिल हैं. उनकी जगह नए राज्यपाल की जिम्मेदारी बिस्वा भूषण हरिचंदन को सौंपी गई है. अब राज्यपाल के शपथ ग्रहण की तैयारियां तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि तारीख फिक्स हो गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन अनुसुईया उईके की जगह 22 या 23 फरवरी को शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में प्रारंभित तैयारियां शुरू हो गई हैं.

कौन है बिस्वा भूषण हरिचंदन ?

बिस्वा भूषण हरिचंदन के राजनीतिक सफर की बात करें तो उन्होंने 1971 में भारतीय जनसंघ में शामिल होकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य बने और जनता पार्टी बनने तक वो राज्य महासचिव से पद पर रहे. आपातकाल के दौरान उन्हें मीसा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया था.

बता दें कि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके की जगह आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन को यहां की कमान सौंपी गई है. 88 वर्षीय बिस्वा भूषण हरिचंदन ओडिशा में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं.

वह ओडिशा की भुवनेश्वर और चिल्का विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हुए 5 बार विधायक रह चुके हैं. 1980 से 88 के दौरान वे 8 साल तक बीजेपी की ओडिशा इकाई के अध्यक्ष भी रहे. 2004 में वह राज्य की बीजद-भाजपा सरकार में मंत्री बने.

किन राज्यों में की गई नए राज्यपालों की नियुक्ति ?

केटी परनाइक- अरुणाचल प्रदेश
लक्ष्मण आचार्य – सिक्कम
​​​​​​​सी पी राधाकृष्णन – झारखंड
शिव प्रताप शुक्ल – हिमाचल प्रदेश
गुलाब चंद कटारिया – असम
एस अब्दुल नजीर – आंध्र प्रदेश
बी बी हरिचंदन – छत्तीसगढ़
अनुसुईया उइके – मणिपुर
एल गणेशन – नगालैंड
पी चौहान – मेघालय
राजेंद्र व आर्लेकर – बिहार
रमेश बैस – महाराष्ट्र
बी डी मिश्रा – एल जी – लद्दाख

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!