Chhattisgarh

खदान में ब्लास्टिंग से छात्रा की मौत, कलेक्टर ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के दिये आदेश

जशपुर। जिले के कुनकुरी थाना क्षेत्र में हेवी ब्लास्टिंग से उड़े पत्थर के कारण एक छात्रा की मौत हो गई। मयाली पत्थर खदान में बुधवार शाम को पत्थर तोड़ने के लिए ब्लास्टिंग की गई थी, लेकिन ये विस्फोट इतना तेज था कि पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा खदान से 1 किलोमीटर दूर खड़ी एक छात्रा के सिर पर जा लगा। अब कलेक्टर ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं, वहीं पत्थर खदान के मैनेजर संजीव कुमार पांडेय को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। हादसे के बाद कलेक्टर ने तत्काल खदान को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, जिले के कुनकुरी थाना क्षेत्र के प्रसिद्व पर्यटन स्थल मयाली में स्थित एक पत्थर खदान में बुधवार शाम 4.30 बजे पत्थर तोड़ने के लिए बारूदी विस्फोट किया जा रहा था। इसी दौरान अपनी सहेली से मिलकर घर की ओर वापस लौट रही ग्राम खटंगा निवासी केसरी बाई (18 वर्ष) के सिर पर विस्फोट से उड़ा एक पत्थर का बड़ा टुकड़ा आ कर लगा। छात्रा का सिर फट जाने से बहुत अधिक मात्रा में खून बह गया। घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई।

घटना की खबर फैलते ही मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। सूचना पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भेजा। एसपी डी रविशंकर ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं ग्रामीणों ने पत्थर खदानों को हमेशा के लिए बंद करने की मांग की है।

मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

खदान संचालक, मैनेजर और ब्लास्टिंग करने वालों के खिलाफ कुनकुरी पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है। अब इस मामले को लेकर विशेष ग्राम सभा का भी आयोजन किया जाएगा और सर्वसम्मति से खदान बंद करने व लीज निरस्त करने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। कलेक्टर ने छात्रा की मौत के मामले में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। बता दें कि अभय सोनी के नाम पर 4 हेक्टेयर खनिज का पट्टा है। अभय सोनी के पत्थर खदान के मैनेजर संजीव कुमार पांडेय को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!