National

‘एक देश, एक चुनाव’ समिति की पहली आधिकारिक बैठक आज, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा ‘एक देश, एक चुनाव’ के लिए बनाई गई समिति की आज यानी बुधवार 6 सितंबर को पहली आधिकारिक बैठक होने जा रही है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली स्थित अपने आवास पर इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

केंद्र सरकार ने किया था 8 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन

बता दें कि केंद्र सरकार ने ‘एक देश, एक चुनाव’ की संभावना तलाशने के लिए हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में 8 सदस्यीय एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था.

यह समिति लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने का विकल्प तलाशने के लिए संविधान, जन प्रतिनिधित्व अधिनयम और अन्य कानूनों और नियमों में आवश्यक बदलावों का आकलन करेगी.

समिति यह भी जांच करेगी कि इस विषय पर संविधान संशोधन के लिए राज्यों के समर्थन की जरूरत होगी या नहीं? इसके अलावा समिति अलग-अलग लोगों से भी इस विषय पर राय लेगी.

‘एक देश, एक चुनाव’ समिति में कौन-कौन सदस्य शामिल

‘एक देश-एक चुनाव’ से संबंधित समिति में केंद्रीयय गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आजाद, योजना आयोग के पूर्व सदस्य एनके सिंह, संसदीय मामलों के विशेषज्ञ सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और पूर्व सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी शामिल हैं. इसने अलावा केंद्रीय कानून मंत्री भी इस समिति की बैठकों में हिस्सा लेंगे और विधि मंत्रालय के सचिव इस समिति के सचिव होंगे.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!