National

घर बैठे ऐसे करें लिंक…राशन कार्ड को Aadhaar से लिंक कराने की बढ़ी तारीख

नई दिल्ली। भारत सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ा कर 30 सितंबर, 2023 कर दी है। पूर्व में यह समय सीमा 30 जून तक ही निर्धारित थी। अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता घरेलू योजना के तहत लाभ लेने वालों के लिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। सफेद कार्ड रखने वालों को पहले अपना राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन करना होगा और उसके बाद ही इसे आधार कार्ड से जोड़ा जा सकेगा।

किन लोगों को लिंक करना जरूरी

आपको बता दें कि राशन कार्ड और आधार कार्ड उन लोगों को लिंक करना जरूरी है जो लोग अंत्योदय अन्न योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं। सरकार दोनों कार्ड को इसलिए लिंक करवाना चाहती है ताकि लोगों को एक से अधिक राशन कार्ड लेने से रोका जाए और गरीबों की पहचान करके उन तक आसानी से राशन पहुंचाया जाया सके।

घर बैठे ऐसे करें लिंक

अगर आप अब दोनों कार्ड को लिंक करने का सोच रहे हैं तो आपको सराकर की आधिकारीक वेबसाइट food.wb.gov.in पर जाना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको मांगे गए सभी जरूरी डिटेल जैसे कि आधार कार्ड का नंबर, राशन कार्ड का नंबर और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। डिटेल भरने के बाद आप continue पर क्लिक कर दें जिसके बाद आपके द्वारा दर्ज नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा। एक बार आपका ओटीपी कन्फर्म हो जाए उसके बाद आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!