National

किसान को मिला खजाना : मिट्टी के घड़े में भरे थे चांदी के सिक्के…देखें तस्वीरें

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नरसिंहपुर (Narsinghpur) में एक किसान को खेत में चांदी के सिक्कों से भरा हुआ घड़ा मिला है. जैसी ही इस बात की जानकारी लोगों को मिली तो गांव ही नहीं बल्कि पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. लोग दूर-दूर से उस किसान के पास पहुंचने लगे जिसे चांदी के सिक्कों से भरा घड़ा मिला था. सूचना मिलने के बाद पुरातत्व विभाग और पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची. मामले को लेकर जांच की जा रही है. पुलिस का कहना है कि खुदाई के दौरान अंग्रेजों के जमाने में बने चांदी के 54 बड़े सिक्के और 68 छोटे सिक्के मिले हैं.

खुदाई के दौरान मिले सिक्के

जानकारी के मुताबिक किसान को चांदी के सिक्कों से भरा ये घड़ा पिलर की खुदाई के दौरान मिला था. इन सिक्कों पर रानी विक्टोरिया के मुकुट की तस्वीर अंकित है. बताया जा रहा है कि ये सिक्के साल 1904 के हैं. जिस शख्स को सिक्के मिले हैं उसका नाम शैलेंद्र दुबे है. शैलेंद्र को ये सिक्के तब मिले जब वो शेड का निर्माण करा रहे थे. 

अंग्रेजी शासनकाल के हैंं सिक्के

घटना नरसिंहपुर जिले के लोकीपार गांव की है. किसान शैलेन्द्र दुबे अपनी जमीन पर गाय के लिए एक शेड बनवा रहे थे. इस दौरान कुछ मजदूर पिलर की खुदाई कर रहे थे, तभी वहां काफी अंदर एक मिट्टी का घड़ा दिखा. मटके को बाहर निकालकर जब खोला गया तो उसे देखकर सभी दंग रह गए. घड़े के अंदर अंग्रेजी शासनकाल के सिक्के भरे थे. 

क्या बोला किसान

सिक्के मिलने के बाद किसान ने पुलिस को सूचना दी. पुलिस और पुरातत्व टीम अब इन सिक्कों को लेकर जांच करेगी. किसान का ये भी कहना है, हो सकता है उसके पूर्वजों ने चोरों के डर से यहां की जमीन के भीतर इन सिक्कों को गाड़ दिया हो और बाद में इसे निकालना भूल गए हों.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!