ChhattisgarhRaipur

जल्द CM बघेल के हाथों हो सकता है उद्घाटन…रायपुर में छत्तीसगढ़ में पहली सबसे बड़ी टेनिस अकादमी बनकर तैयार!

रायपुर। छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को जल्द ही टेनिस एकेडमी मिलने वाली है। रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के पास अकादमी का काम लगभग पूरा हो चुका है। 14 करोड़ रुपए की लागत से बन रही इस अंतरराष्ट्रीय स्तर की टेनिस अकादमी का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। 27 सितम्बर को कार्यक्रम प्रस्तावित है।

Related Articles

छत्तीसगढ़ की पहली और सबसे बड़ी मानी जाने वाली यह टेनिस अकादमी चार एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है। इसमें 1 मुख्य सिंथेटिक टेनिस कोर्ट और 5 प्रैक्टिस कोर्ट बनाए गए हैं। मेन सिंथेटिक कोर्ट में 1000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। सभी कोर्ट में ऑस्ट्रेलियन टर्फ लगाया गया है।

अकादमी के कोर्ट में रात में भी हो सकेंगे मैच और प्रैक्टिस

अकादमी की एडमिशन बिल्डिंग के साथ डेलिगेट्स और खिलाड़ियों के लिए वेटिंग रूम और हॉस्टल बनाया गया है। मेडिकल रूम होगा और खिलाड़ियों के हॉस्टल में अलग से टेबल टेनिस, कैरम रूम भी होगा। अकादमी के कोर्ट में रात में भी मैच हो सकेंगे। पावर सप्लाई के लिए बिजली सब स्टेशन लगाया गया है।

राजधानी में इंटरनेशनल टूर्नामेंट के आयोजन के दरवाजे खुले

टेनिस अकादमी को इंटरनेशनल मानकों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। एकेडमी में हॉस्टल और मुख्य भवन एयरकंडीशंड हैं। परिसर में हॉस्टल, वेटिंग रूम, रिसेप्शन, 2 चेंजिंग रूम, 2 हॉल और पार्किंग एरिया बनाया गया है।आने वाले दिनों में रायपुर समेत प्रदेश के लॉन टेनिस खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही राजधानी में इंटरनेशनल टूर्नामेंट के आयोजन के दरवाजे खुले पाएंगे।

फीनिशिंग का काम बाकी

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयार हो रहे टेनिस कोर्ट का काम पूरा हो गया है। थोड़ी सी फीनिशिंग के साथ मुख्य कोर्ट दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियों को लगाने का काम चल रहा है। सीएम भूपेश बघेल नें कोरोना काल के पहले टेनिस अकादमी बनाने की घोषणा की थी।

6 एकड़ जमीन खाली

यहां बैडमिंटन कोर्ट, अर्चरी, टेबल टेनिस और स्विमिंग पूल के साथ अन्य खेल के लिए उपयोग में लिया जा सकता हैं, यह क्षेत्र खेलगढ़ के रूप में विकसित करने की प्लानिंग है। बाहर से आए दर्शकों के लिए पार्किंग में 500 टू व्हीलर गाड़ियां और 150 कार के लिए सुविधा होगी। जिससे मैच के दौरान किसी भी प्रकार की ट्रैफिक जाम न हो सके।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!