Pendra Gorela

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में आज हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है होली का त्योहार, कल देर रात हुआ होलिका दहन…

@सुमित जालान

Related Articles

गौरेला पेंड्रा मरवाही :- जिले में आज होली का त्योहार उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. लगभग दो साल बाद इस त्योहार को लोग राहत की सांस के साथ अपने परिजनों के साथ मना रहे हैं.कोविड के कारण पिछले 2 सालों से लोग अपने घरों में कैद थे. कोरोना के आतंक के कारण लोगों में होली को लेकर कुछ भी खुशी नहीं थी.ऐसा लग रहा था कि जीवन में जैसे खुशियों ने मुंह मोड़ लिया हो लेकिन आज एक लंबे इंतजार के बाद लोग आजादी से अपनों के साथ ढंग से होली का त्योहार मना पा रहे हैं.

जिले में शाम से हीं लोगों ने होलिका दहन की तैयारियां शुरू कर दी थी. लोग हर्षोल्लास के साथ होलिका दहन कर रहे हैं.बुराई पर सच्चाई की जीत का प्रतीक होलिका दहन उन्हें सभी कष्टों और परेशानियों से मुक्ति दिलाएगा. होलिका पर आखत की आहुतियां डालने के बाद पैर छूकर और गले मिलकर लोगों ने एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी। इसके बाद रंगों की बौछार और धमाल शुरु हो गई। जहां होली के गीतों की धुन पर युवाओं ने जमकर डांस कर रंग खेला वहीं बच्चों ने भी पिचकारी की धार से होली खेली। रंगों की मस्ती में डूबे हुरियारों ने आने जाने वाले किसी को भी नहीं छोड़ा।

युवाओं की टोलियों ने सभी को रंग में सरावोर कर दिया। लाल, पीले, हरे, नीले रंगों से रंगे चेहरों की शक्ल ही बदल गई। गांवों में तो युवा हुरियारों ने कमाल ही कर दिया। अपने दोस्तों को घर से खींचकर रंग डाला। रंगों की वर्षा और धमाल पर दोपहर के बाद बे्रक लग गया। शुक्रवार को दोपहर से होली मिलन कार्यक्रम शुरू हुआ। युवाओं, बुजुर्गो और बच्चों ने नए परिधान पहनकर अपने सगे संबधियों और मित्रों के घरों पर पहुंचे और गले मिलकर और होली पर्व की शुभकामनाएं दीं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!