National

Krishna Janmashtami 2023: देशभर में आज श्रीकृष्णा जन्माष्टमी की धूम, मथुरा से लेकर गुजरात के मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

Krishna Janmashtami 2023: देशभर में बीते दिन और आज जन्माष्टमी का बड़ी धूम है जहां पर मथुरा -वृंदावन में कान्हा जी के जन्मोत्सव को लेकर मंदिर सज गए है वहीं पर पूजन के लिए मंदिरों में भक्तों का तांता लग रहा है। यहां पर मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर तो वहीं पर वृंदावन में बांके बिहारी और द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर में जन्मोत्सव का अलग ही नजर आ रहा है।

मथुरा के मंदिरों में 12 बजे मनेगा जन्मदिन

आपको बताते चलें, मथुरा और वृंदावन के मंदिरों में  7 और 8 सितंबर की दरमियानी रात 12 बजे श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव होगा। जन्माष्टमी उत्सव के लिए इन सभी मंदिरों को सुंदर रोशनी से सजाया गया है।

दिल्ली में पूरा दिन चलेगा उत्सव

आपको बताते चलें, जन्माष्टमी के मौके पर नोएडा, दिल्ली समेत देश के तमाम इस्कॉन मंदिरों में रात से ही भजन-पूजन चल रहा है। आज पूरे दिन मंदिरों में पूजा और उत्सव जारी रहेगा।

सांदीपनि आश्रम में मनाई जन्माष्टमी

आपको बताते चलें, मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर के सांदीपनि आश्रम में जन्माष्टमी बुधवार को मनाई गई। इस दौरान कान्हा का नींबू और भुट्‌टे से शृंगार किया गया। कई जगह मटकी फोड़, दही हांडी के इवेंट हुए। वहीं केरल में उरियादी मनाई गई।

गुजरात में जन्माष्टमी पर मेला

आपको बताते चलें, गुजरात के राजकोट में मंगलवार से ही जन्माष्टमी का मेला शुरू हो गया है। यहां पर लोगों के लिए 9 सितंबर तक मेला जन्मोत्सव का दौर जारी रहेगा। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस साल दही हांडी उत्सव के लिए प्रो गोविंदा नाम से एक कॉम्पिटिशन आयोजित किया है, जिसमें जीतने वाले को कैश प्राइज दिया जाएगा

उत्तर प्रदेश: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा में मंदिरों को रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया गया। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा अर्चना की।

दिल्ली: कृष्ण जन्माष्टमी और जी-20 के चलते गाजीपुर फूल बाजार में फूलों की बिक्री बढ़ गई है। एक फूल विक्रेता ने बताया, “सभी फूलों की मांग बढ़ गई है। किसानों में भी इससे अच्छा फायदा हो रहा है। जी-20 के लिए काफी फूल जा रहे हैं। जन्माष्टमी के लिए भी लोग फूल खरीद रहे हैं।”

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!