ChhattisgarhRaipur

राष्ट्रीय सेवा योजना, खेल मंत्रालय भारत सरकार, क्षेत्रीय निदेशालय भोपाल व रविवि का आयोजन

रायपुर।। राष्ट्रीय सेवा योजना, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार व क्षेत्रीय निदेशालय मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा ’स्वच्छ भारत-स्वस्थ मानस’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। शास. नागार्जुन साइंस कॉलेज में आयोजित यह कार्यशाला स्वच्छता एक्शन प्लान के तहत क्षेत्रीय निदेशालय भोपाल की पहल पर  आयोजित की गई।


इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि के रूप में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. गिरिशकान्त पांडेय, क्षेत्रीय निदेशालय के क्षेत्री.य निदेशक श्री एएस कबीर, राज्य एनएसएस अधिकारी व उच्च शिक्षा विभाग के पदेन उपसचिव डॉ. समरेंद्र सिंह, साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. पी.सी. चौबे, रविवि की कार्यक्रम समन्वयक डॉ. नीता वाजपेयी, जिला संगठक डॉ. एलएस गजपाल उपस्थित थे। राष्ट्रीय स्वयं सेवा के रायपुर जिला संगठक डॉ. एल.एस. गजपाल ने बताया कि कार्यशाला का आरंभ स्वयं सेवको द्वारा जागरूकता रैली के माध्यम  से हुआ जो शासकीय विज्ञान महाविद्यालय से अनुपम उद्यान तक निकाली गई ।
उदधाटन सत्र के कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा भारत माता व स्वामी विवेकानंद जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया। सर्वप्रथम विश्वविद्यालय की कार्यक्रम समन्वयक  डॉ नीता वाजपेयी के स्वागत उद्बोधन दिया।  

मुख्य अतिथि डॉ. पीसी चौबे  ने स्वयं सेवकांे को संबोधित करते हुए कहा कि रासेयो एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम सम्पूर्ण समाज की सेवा कर सकते है। डॉ समरेंद्र सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश का भविष्य होते है, इसलिए स्वच्छता का यह महत्वपूर्ण मुद्दा आप जैसे युवाओं के कंधों पर है जिसे युवाओं को जन जागरूकता अभियान के रूप में चलाना होगा। रविवि के कुलसचिव प्रा.े गिरिशकान्त पांडेय ने कहा कि हमारे लिए शारिरिक स्वच्छता के साथ-साथ मानसिक स्वच्छता भी जरूरी है।


इसके साथ ही उन्होंने स्वयं सेवको को सोशल मीडिया के उपयोग करने हेतु जागरूक करने का प्रयास किया। क्षेत्रीय निदेशक श्री एएस कबीर ने स्वच्छता की आवश्यकता क्यों ? विषय पर स्वयंसेवकों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्य पहले हमें अपने घर, गांव-गली व मोहल्लों से शुरू करना होगा। उन्होंने स्वयंसेवको से कचरा प्रबंधन विषय पर ठोस कचरा प्रबंधन, द्रव्य कचरा प्रबंधन आदि तरीकों को और भविष्य में किस प्रकार स्वच्छता का संदेश घर घर तक पहुचाया जा सकता है जानने का प्रयास किया

। द्वितीय सत्र में नवीन शासकीय  महाविद्यालय नवागढ़ की  कार्यक्रम अधिकारी स्नेहा थवाईत व आईआईआईटी के कार्यक्रम अधिकारी मुर्मू सर ने स्वयंसेवकांे व अन्य कार्यक्रम अधिकारियों को सोशल मीडिया का प्रशिक्षण दिया। अंत मे सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को  पंजीकरण उपरांत टी शर्ट, मास्क, कैप, सेमिनार कीट आदि प्रदान किया गया। कार्यक्रम में रविवि के स्वयंसेवकांे व कार्यक्रम अधिकारियों सहित 400 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी स्नेहा थवाईत ने तथा धन्यवाद ज्ञापन जिला संगठक रायपुर डॉ. एलएस गजपाल ने किया। स्वच्छता एक्शन प्लान के सफल आयोजन पर क्षेत्रीय निदेशक श्री एएस कबीर तथा राज्य रासेयो अधिकारी डॉ समरेंद्र सिंह ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं प्रदान कीं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!