National

नया नियम लागू हुआ रेल यात्रियों के लिए…अब सफर में लिजा सकेंगे इतना समान

New Delhi : तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन में आग लगने की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन पर शन‍िवार सुबह बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक यात्री ट्रेन के कोच के अंदर आग लगने से करीब 10 लोगों की मौत हुई है।

वहीं 20 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन के प्राइवेट पार्टी कोच (private party coach) में कुछ लोग अनधिकृत रूप से रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए कर रहे थे।

इसके चलते प्राइवेट पार्टी कोच (private party coach) में आग लग गई। ट्रेन में आप अपनी मर्जी से कोई भी सामान नहीं ले जा सकते हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से कुछ सामानों को ट्रेन में ले जाने पर पाबंदी लगाई हुई है।

ये ऐसे सामान हैं जिनसे यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। अगर कोई यात्री ट्रेन में इन प्रतिबंधित सामान के साथ पकड़ा जाता है तो उसे जुर्माना या जेल हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि ट्रेन में कौन-कौन से सामान ले जाना प्रतिबंधित है।

ये सामान ले जाना है सख्त मना:

ट्रेन में गैस सिलेंडर, स्टोव, पटाखे, तेजाब, बदबुदार सामान, गीली खाल, चमड़ा, ग्रीस, किसी भी तरह का ज्वलनशील कैमिकल, ऐसा कोई भी सामान जिसके टपकने या टूटने से यात्रियों को नुकसान पहुंच सकता हो ले जाने की मनाही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, घी भी 20 किलोग्राम तक ले जाया जा सकता है। यह भी टीन के डिब्बे में अच्छे से पैक होना चाहिए।

हो सकती है जेल:

जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर के दौरान प्रतिबंधित सामान ले जाना सख्त मना है। अगर कोई यात्री इन प्रतिबंधित सामानों के साथ पकड़ा जाता है तो उस पर रेलवे एक्ट की धारा 164 के तहत कार्रवाई हो सकती है। इसमें जुर्माने के साथ तीन साल तक की सजा सुनाई जा सकती है।

इन बातों का भी रखें ख्याल:

ट्रेन में सफर के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ट्रेन में अक्सर लोग गेट के पास खड़े होकर मोबाइल पर बात करते हैं, ये तरीका आपकी जान को खतरे में डाल सकता है।

ट्रेन में चढ़ते या उतरते समय फोन पर बात करने से बचना चाहिए। सफर के दौरान इस बात का ध्यान रखें आपकी कमर पर लटका बैग ट्रेन के बाहर नहीं होना चाहिए।

कई लोग एकदम समय पर स्टेशन पहुंचते हैं और भागते हुए ट्रेन लेते हैं। ऐसे लोग इस तरह के हादसों को बुलावा देते हैं। ट्रेन चलने से 5 मिनट पहले स्टेशन पहुंचे, इस तरह से आपको भागना नहीं पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!