ChhattisgarhRaipur

Budget 2023: सीएम भूपेश बघेल ने बजट को बताया निराशाजनक, बोले- यह निर्मला जी का निर्मम बजट है…

रायपुर। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना पांचवा बजट वित्तीय वर्ष 2023-24 पेश किया। यह केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट था। इस बजट पर प्रतिक्रियाएं आना शुरू हो गए है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट पर प्रतिक्रिया दिया है। सीएम बघेल ने कहा कि इसे निर्मला जी का निर्मम बजट कहा जा सकता है, न इसमें युवाओं के लिए कोई सुविधा है, न किसानों की आय दोगुना करने की बात है, न महिलाओं के लिए है, न अनुसूचित जनजातियों के लिए और ना ही अनुसूचित जातियों के लिए कुछ है। ये बजट केवल चुनाव को देखते हुए बनाया गया बजट है।

रेलवे बजट चौकाने वाला- सीएम बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बजट में एक चीज चौंकाने वाली है, इसमें रेलवे के लिए 2 लाख 35 हजार करोड़ रूपए बजट में रखा गया है। क्या ये कर्मचारियों के लिए है, या नई भर्ती के लिए है, या ऐसा तो नहीं है जैसे एयरपोर्टों को बेचने से पहले सैकड़ों हजारों करोड़ नवीनीकरण के लिए लगा दिया गया और उसके बाद निजी हाथों में बेचा गया। इसी प्रकार की सोच तो नहीं है केन्द्र सरकार की। पहले चकाचक कर दिया जाए, फिर निजी हाथों में बेचा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए भी हम लोग उम्मीद कर रहे थे कि अम्बिकापुर से चलने वाली ट्रेन मिलेगी, जगदलपुर के लिए भी ट्रेन की व्यवस्था होगी। लेकिन कोई व्यवस्था नहीं हुई।

सीएम बघेल ने आगे कहा, बजट में महंगाई और बेरोजगारी को कम करने की कोई व्यवस्था नहीं है। नए लोगों को कैसे रोजगार मिलेगा, इसमें कुछ नहीं है। जितनी भी खाद्य सामग्री है, वो महंगी हो गई है। बजट में श्री अन्न की बात कही गई, कोदो-कुटकी, सांवा तक की बात कही गई, लेकिन इसकी एमएसपी भारत सरकार ने आज तक घोषित नहीं कीे और समर्थन मूल्य पर खरीदने की भी कोई बात किसानों के लिए नहीं कही गई। यह बजट निराशाजनक है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!