National

G-20: चीन के डेलीगेशन के ‘संदिग्ध बैग’ को लेकर होटल में हाई वोल्‍टेज ड्रामा, समिट के दौरान डेलिगेशन से जुड़े विवाद

नई दिल्ली। भारत में बीते नौ और दस सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनियाभर के कई देशो से प्रतिनिधिमंडल पहुंचा था। इनमें चीन का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था। अब चीन के प्रतिनिधिमंडल को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि नई दिल्ली के जिस होटल में चीनी प्रतिनिधिमंडल रुका था, उसे स्थिति संभालने में कई परेशानी हो रही थी।

समिट के लिए भारत आए चीन के प्रतिनिधिमंडल को ताज पैलेस होटल में ठहराया गया था। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन के प्रतिनिधियों के पास एक अजीब से आकार का बैग था। जैसे ही यह लोग होटल पहुंचे तो सुरक्षा कर्मचारियों की नजर उस पर टिक गई। थोड़ी देर में होटल के एक कर्मचारी ने बैग के अंदर ‘संदिग्ध उपकरण’ होने की सूचना दी। होटल में तुरंत सक्रियता बढ़ गई। टीम से बैग को स्कैनर से पास कराने को कहा गया, लेकिन चीन का प्रतिनिधिमंडल इस बात पर नहीं माना। इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया। काफी देर तक अधिकारी प्रतिनिधियों को समझाते रहे, लेकिन वो नहीं माने। हालांकि, सुरक्षा कर्मचारी भी इस पर डटे रहे कि या तो बैग की जांच कराएं नहीं तो तुरंत वापस इसे भेजा जाए।

12 घंटे तक ड्रामा चलता रहा। मामला तब शांत हुआ जब उस रहस्यमयी बैग को चीनी दूतावास भेज दिया गया। हालांकि, बैग वापस भेजे जाने के कारण यह रहस्य बनकर रह गया कि बैग में क्या था। वही, यह भी जानकारी सामने आई कि चीन से आए प्रतिनिधियों ने अपने लिए एक अलग और प्राइवेट इंटरनेट कनेक्शन की मांग की थी। हालांकि, होटल के स्टाफ ने इससे साफ इनकार कर दिया था।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!