National
Trending

आज होगा प्रशिक्षु मेले का आयोजन, इतने आवेदक ले चुके हैं हिस्सा

नई दिल्ली। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, आज प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेले का आयोजन करेगा। इस मेले में अब तक एक लाख 88 हजार आवेदक अपनी भागीदारी कर चुके हैं और इसके माध्यम से 67 हजार से अधिक अवसर उपलब्ध कराये गये हैं।इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कंपनियों को अधिक से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर रखने का अवसर देना तथा प्रशिक्षण और व्या वहारिक कौशल के जरिए उनकी क्षमता का विकास करना है।

एक दिवसीय इस आयोजन में 36 सेक्टेर और एक हजार से अधिक कंपनिया शामिल होंगी तथा 500 विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध रहेगा। मंत्रालय दो सौ से अधिक स्थानों पर मेले का आयोजन करेगा और आवेदकों को प्रशिक्षण के माध्यम से अपना करियर बनाने का अवसर देगा।
वहीं इस मेले में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास पांचवीं से बारहवीं ग्रेड पास होने का प्रमाण पत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, आईटीआई डिप्लोरमा या स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है।

युवा प्रशिक्षु पांच सौ से अधिक व्यशवसायों में से चुनाव कर सकेंगे। प्रशिक्षण के बाद उन्हें राष्ट्रीय व्या‍वसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद का प्रमाणपत्र मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!